📚 Lesson - 22: Perspectives of Disciplines/ BES-125 Understanding Disciplines and Subjects

Lesson 22 – Perspectives of Disciplines
📚 Lesson - 22: Perspectives of Disciplines

नमस्ते! हम Unit-2 के एक बहुत ही महत्वपूर्ण और वैचारिक (conceptual) हिस्से की ओर बढ़ रहे हैं। यहाँ हम यह समझेंगे कि किसी विषय का निर्माण केवल तथ्यों से नहीं होता, बल्कि उसके पीछे एक गहरा दर्शन (Philosophy) और सामाजिक संदर्भ (Social Context) होता है।

चूँकि आपका दिया गया टेक्स्ट अंत में अधूरा है, मैं उपलब्ध जानकारी को पूरी गहराई से समझाऊँगा और अंत में आपसे अगला भाग मांगूँगा।

(पाठ - 22: अनुशासनों के परिप्रेक्ष्य)
2.5 INTRODUCTION (परिचय)
English Explanation Hindi Explanation (सरल हिंदी में)
The evolution of a discipline is a continuous process. A discipline is formed with certain perspectives. किसी विषय का विकास एक निरंतर प्रक्रिया है। एक अनुशासन (विषय) का निर्माण कुछ निश्चित दृष्टिकोणों या परिप्रेक्ष्यों के साथ होता है।
We need to understand those perspectives in order to have a comprehensive understanding of a discipline and its nature. किसी विषय और उसकी प्रकृति की व्यापक समझ रखने के लिए हमें उन परिप्रेक्ष्यों को समझना आवश्यक है।

2.5.1 Philosophical Perspective (दार्शनिक परिप्रेक्ष्य)

हर विषय के पीछे एक “दर्शन” होता है। जब हम ‘विज्ञान का दर्शन’ या ‘गणित का दर्शन’ कहते हैं, तो इसका अर्थ केवल विषय-वस्तु नहीं, बल्कि यह होता है कि उस विषय में ज्ञान कैसा है और उसे कैसे प्राप्त किया जाता है।

1. Philosophy of Science (विज्ञान का दर्शन)
Aspect (पहलू) English Explanation Hindi Explanation (हिंदी विवरण)
Core Philosophy Science deals with empiricism, logical positivism, observations and the processes of inquiry and experimentation to validate empirical findings. विज्ञान अनुभववाद, तार्किक प्रत्यक्षवाद, अवलोकन और अनुभवजन्य निष्कर्षों को मान्य करने के लिए पूछताछ और प्रयोग की प्रक्रियाओं से संबंधित है।
Teaching Implication To teach ‘Germination’, children are asked to observe the process by conducting experiments. ‘अंकुरण’ पढ़ाने के लिए बच्चों को केवल तथ्य नहीं, बल्कि बीज के साथ प्रयोग कर अवलोकन कराया जाता है।
2. Philosophy of Social Science (सामाजिक विज्ञान का दर्शन)
Aspect (पहलू) English Explanation Hindi Explanation (हिंदी विवरण)
Core Philosophy Based on social observation, understanding inter-personal relationships and critical analysis of socio-political and economic issues. यह सामाजिक अवलोकन, अंतर-व्यक्तिगत संबंधों और सामाजिक-राजनीतिक व आर्थिक मुद्दों के आलोचनात्मक विश्लेषण पर आधारित है।
Teaching Implication Taught through debates, discussions, role plays and social inquiry. सामाजिक विज्ञान को वाद-विवाद, चर्चा, भूमिका निभाने और सामाजिक पूछताछ के माध्यम से पढ़ाया जाता है।
3. Philosophy of Mathematics (गणित का दर्शन)
Aspect (पहलू) English Explanation Hindi Explanation (हिंदी विवरण)
Core Philosophy Uses inductive and deductive methods and processes of analysis. गणित आगमनात्मक और निगमनात्मक विधियों तथा विश्लेषण द्वारा समस्याएँ हल करता है।
4. Philosophy of Language (भाषा का दर्शन)
Aspect (पहलू) English Explanation Hindi Explanation (हिंदी विवरण)
Core Philosophy Focuses on skills: Listening, Speaking, Reading, Writing and creativity. भाषा सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना जैसे कौशल और रचनात्मकता विकसित करती है।

Conclusion: Every discipline has its own philosophy regarding the process of acquiring knowledge


2.5.2 Socio-political and Cultural Perspectives (सामाजिक-राजनीतिक और सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य)

शिक्षा समाज से अलग नहीं हो सकती। समाज में जो घटित होता है, वही विषयों (disciplines) को आकार देता है।

English Explanation Hindi Explanation (सरल हिंदी में)
Education is closely related to society, its norms, traditions, cultures and ways of living. शिक्षा समाज, उसके मानदंडों, परंपराओं, संस्कृतियों और जीवन-शैली से गहराई से जुड़ी होती है।
Academic discipline cannot be formed without socio-cultural and political practices. सामाजिक-सांस्कृतिक और राजनीतिक प्रथाओं के बिना शैक्षणिक अनुशासन का निर्माण संभव नहीं है।
The goals of education are based upon the goals of the socio-political system of the country. शिक्षा के लक्ष्य देश की सामाजिक-राजनीतिक व्यवस्था के लक्ष्यों पर आधारित होते हैं।
National Policy on Education (1986):

“Every country develops its system of education to express and promote its unique socio-cultural identity… Education is the highway to realize the cultural as well as socio-political goals of the country.”

“प्रत्येक देश अपनी अनूठी सामाजिक-सांस्कृतिक पहचान को व्यक्त करने और बढ़ावा देने के लिए अपनी शिक्षा प्रणाली विकसित करता है… शिक्षा देश के सांस्कृतिक और सामाजिक-राजनीतिक लक्ष्यों को साकार करने का राजमार्ग है।”

Observation in Indian System:

  • We have a common educational structure starting from school to higher education.
    (हमारे पास स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा तक एक सामान्य शैक्षिक संरचना है।)
Note: The text ends abruptly at “We have a common educational structure…”.
Next Step: कृपया आगे का टेक्स्ट (बुलेट पॉइंट्स) प्रदान करें ताकि भारतीय शिक्षा प्रणाली की विशेषताओं और ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य को पूरा किया जा सके।
Lesson 23 – Socio-Political and Historical Perspectives
📚 Lesson - 23: Socio-Political and Historical Perspectives

नमस्ते! हम यूनिट-2 के अंतिम वैचारिक खंडों को पूरा कर रहे हैं। यहाँ हम देखेंगे कि कैसे सामाजिक-राजनीतिक कारक और इतिहास किसी विषय की रूपरेखा तय करते हैं। इसके बाद हम Check Your Progress 3 के प्रश्नों को विस्तार से हल करेंगे।

(पाठ - 23: सामाजिक-राजनीतिक और ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य)
2.5.2 Socio-political Perspectives (Continued)
(सामाजिक-राजनीतिक परिप्रेक्ष्य – जारी)

भारतीय शिक्षा प्रणाली की कुछ प्रमुख विशेषताएँ जो विषयों के गठन (framing) को प्रभावित करती हैं:

Feature (विशेषता) English Explanation Hindi Explanation (हिंदी विवरण)
National Curriculum The national system of education is based on a National Curriculum Framework (NCF). शिक्षा की राष्ट्रीय प्रणाली राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) पर आधारित है।
Core Principles National integration, international understanding, and universal brotherhood are the basic principles. राष्ट्रीय एकता, अंतर्राष्ट्रीय समझ और सार्वभौमिक भाईचारा हमारी शिक्षा प्रणाली के बुनियादी सिद्धांत हैं।
Equity & Equality Issues of diversity, equity, and equality form the essence of our education system. विविधता, साम्य (equity) और समानता के मुद्दे हमारी शिक्षा प्रणाली का सार हैं।
Political Ideologies Political parties influence the system. Many times, contents are included or deleted from the curriculum based on the ideologies and visions of the government in power. राजनीतिक दल प्रणाली को प्रभावित करते हैं। कई बार सत्ताधारी सरकार की विचारधाराओं और दृष्टिकोण के आधार पर पाठ्यक्रम से सामग्री जोड़ी या हटाई जाती है।

2.5.3 Historical Perspective
(ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य)

किसी भी सामाजिक घटना की तरह, शैक्षणिक विषयों का भी एक इतिहास होता है।

Aspect (पहलू) English Explanation Hindi Explanation (हिंदी विवरण)
Historical Development Every discipline can be analysed by looking at its journey from inception to the present form. This is its historical perspective. प्रत्येक विषय का विश्लेषण उसके आरंभ से वर्तमान स्वरूप तक की यात्रा को देखकर किया जा सकता है। यही उसका ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य है।
Parent Discipline Historically, Philosophy was the parent discipline that subsumed all knowledge. ऐतिहासिक रूप से दर्शनशास्त्र मूल विषय था जिसमें सारा ज्ञान समाहित था।
Evolution Drivers Changing societal needs, technology, and emerging techniques lead to new disciplines. समाज की बदलती ज़रूरतें, तकनीक और उभरते तरीके नए विषयों के उदय का कारण बनते हैं।
Examples of Historical Emergence
(ऐतिहासिक उदय के उदाहरण)
  • Social Science: Political need for population data to stabilise social structures.
  • Area Studies: Emerged in the USA during World War II.
  • Computer Science: Developed due to historical links with military applications.
  • Sub-disciplines: History divided into Ancient, Medieval and Modern based on context.

Check Your Progress 3: Detailed Solutions
(अपनी प्रगति की जाँच करें 3: विस्तृत समाधान)
7. Explain philosophical perspective of a discipline with an example.

The Philosophical Perspective of a discipline refers to the fundamental beliefs about the nature of knowledge and the processes used to acquire and validate it.

Example: In the discipline of Science, knowledge is based on Empiricism and Logical Positivism. To teach Photosynthesis, students should perform observation and experimentation, not just memorise facts.

हिंदी में: दार्शनिक परिप्रेक्ष्य ज्ञान की प्रकृति और उसे प्राप्त करने की विधियों को स्पष्ट करता है। विज्ञान में ज्ञान प्रयोग और अवलोकन से सत्यापित किया जाता है।
8. Explain the concept of socio-cultural perspective of a discipline.

The Socio-cultural Perspective states that disciplines are shaped by societal norms, traditions and political goals. Curriculum reflects national identity and democratic values like diversity, equity and equality.

हिंदी में: सामाजिक-सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य बताता है कि विषय समाज और राजनीति से प्रभावित होते हैं और लोकतांत्रिक मूल्यों को दर्शाते हैं।
9. Explain, with an example, the historical perspective of a discipline.

The Historical Perspective analyses a discipline through its evolutionary journey and context.

Example: Computer Science evolved due to military needs during World War II.

हिंदी में: ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य किसी विषय के विकास और उसके उदय की परिस्थितियों को समझने में सहायता करता है।
Next Step: आपने Unit-2 के मुख्य परिप्रेक्ष्यों को पूरा कर लिया है। क्या हम अगले खंड Inter-relationships between Disciplines की ओर बढ़ें?

Post a Comment

0 Comments