​📚 Unit 2: Perspectives of Disciplinary Knowledge/ BES-125 Understanding Disciplines and Subjects

📚 Unit 2: Perspectives of Disciplinary Knowledge

(यूनिट 2: अनुशासनिक ज्ञान के परिप्रेक्ष्य)

नमस्ते! Unit-1 को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए बधाई! जैसा कि आपने अनुरोध किया है, हम Unit-2 को उसी विस्तृत और संलग्न (engaged) ट्यूटर शैली में शुरू करते हैं।


2.1 INTRODUCTION
(परिचय)
English Explanation Hindi Explanation (सरल हिंदी में)
Understanding the perspectives of disciplinary knowledge is as important as understanding content of the subject for the teachers. शिक्षक के लिए अनुशासनिक ज्ञान के परिप्रेक्ष्यों को समझना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि विषय वस्तु को समझना।
Framing a discipline is not an independent task. Most disciplines are interlinked with each other. एक अनुशासन को फ्रेम करना कोई स्वतंत्र कार्य नहीं है। अधिकांश विषय एक-दूसरे से जुड़े होते हैं।
Teachers need to understand how disciplines are conceptualized and how perspectives generate knowledge. शिक्षकों को यह समझना आवश्यक है कि विषयों की अवधारणा कैसे की जाती है और ज्ञान कैसे उत्पन्न होता है।
We will explain the concept, nature and evolution of disciplines. हम विषयों की अवधारणा, प्रकृति और विकास की व्याख्या करेंगे।
Specific descriptions of subjects like English, Mathematics, Physics, Social Sciences and Humanities will be discussed. अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, सामाजिक विज्ञान और मानविकी जैसे विषयों के विशिष्ट विवरणों पर चर्चा की जाएगी।
Philosophical, socio-cultural and historical perspectives of disciplines are also included. विषयों के दार्शनिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्यों पर भी चर्चा की गई है।
Inter-relationships among school disciplines are also discussed. स्कूल स्तर पर पढ़ाए जाने वाले विषयों के आपसी संबंधों पर भी चर्चा की गई है।

2.2 OBJECTIVES
(उद्देश्य)
  • Explain the concept of discipline specific knowledge (विषय विशिष्ट ज्ञान की अवधारणा की व्याख्या करना)
  • Discuss the evolution and framing of disciplines (विषयों के विकास और रूपरेखा पर चर्चा करना)
  • Critically analyse various perspectives of evolution of disciplines (विकास के विभिन्न परिप्रेक्ष्यों का विश्लेषण)
  • Establish relationships among various disciplines (विषयों के बीच संबंध स्थापित करना)

2.3 DISCIPLINE SPECIFIC KNOWLEDGE
(विषय विशिष्ट ज्ञान)
English Explanation Hindi Explanation (सरल हिंदी में)
Discipline specific knowledge is more than broad knowledge; it is specific to a discipline or profession. विषय विशिष्ट ज्ञान सामान्य ज्ञान से अधिक होता है और किसी विशेष विषय या पेशे से संबंधित होता है।
Knowledge differs across Science, Languages, Mathematics and Social Sciences. विज्ञान, भाषाएँ, गणित और सामाजिक विज्ञान – सभी का ज्ञान अलग-अलग होता है।
It is based on the aims, objectives and nature of the discipline. यह विषय के उद्देश्यों और उसकी प्रकृति पर आधारित होता है।
Difference in Knowledge Acquisition Processes (ज्ञान अधिग्रहण प्रक्रियाओं में अंतर)

Science: Scientific inquiry, experiments, discovery and problem-solving.

Social Sciences: Observation, surveys, interviews, case studies and reflection.

Key Features of a Discipline (एक अनुशासन की मुख्य विशेषताएँ)
Feature English Description Hindi Description
Identifying Subject Matter Disciplines define what they study. विषय यह तय करते हैं कि वे क्या अध्ययन करेंगे।
Comprising Theories Each discipline has core theories. प्रत्येक विषय के अपने मुख्य सिद्धांत होते हैं।
Transaction Methods Knowledge is taught through specific methods. ज्ञान का लेनदेन विशिष्ट तरीकों से किया जाता है।
Defined Key Concepts Concepts are defined according to discipline. अवधारणाएँ विषय की प्रकृति के अनुसार परिभाषित होती हैं।
Ontological Stance Each discipline views reality differently. प्रत्येक विषय वास्तविकता को अलग दृष्टि से देखता है।
Epistemological Stance Each discipline has its own way of knowing. प्रत्येक विषय का ज्ञान प्राप्त करने का अपना तरीका होता है।
Ethical / Aesthetic Practices Disciplines follow ethical or aesthetic norms. विषय नैतिक या सौंदर्यात्मक मानदंडों का पालन करते हैं।
Major Thinkers Disciplines are shaped by major thinkers. विषय प्रमुख विचारकों से विकसित होते हैं।
Activity 1: Solved
(गतिविधि 1: हल)
Feature Added English Explanation Hindi Explanation
Specific Tools / Apparatus Disciplines use specialized tools for knowledge creation. विषय ज्ञान निर्माण के लिए विशिष्ट उपकरणों का उपयोग करते हैं।
Jargon and Specialized Language Each discipline has its own technical language. प्रत्येक विषय की अपनी तकनीकी भाषा होती है।
Application Area / Technology Disciplines differ in their application areas. विषयों के अनुप्रयोग क्षेत्र अलग-अलग होते हैं।
Next Step: अब हम अगले खंड Evolution and Framing of Disciplines की ओर बढ़ेंगे।
📚 Lesson - 19: Discipline Specific Processes for Knowledge Acquisition

नमस्ते! आपने सही सवाल उठाया है। Unit-2 के इस खंड में, हम विषय विशिष्ट ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रमुख विषयों द्वारा अपनाई जाने वाली विशिष्ट प्रक्रियाओं को तालिका (Table) के रूप में जानेंगे और फिर प्रश्नों के उत्तरों का विस्तृत विश्लेषण करेंगे।

Connecting to Unit-1: In the section 1.6 of Unit-1, you studied the categorization of knowledge for constituting a discipline (Table 1.1). Based on those foundational concepts, we now look at the specific processes that define how knowledge is acquired within major disciplines.
यूनिट-1 से जुड़ाव: यूनिट-1 के खंड 1.6 में, आपने एक अनुशासन (Discipline) के गठन के लिए ज्ञान के वर्गीकरण का अध्ययन किया था। उन मूलभूत अवधारणाओं के आधार पर, अब हम उन विशिष्ट प्रक्रियाओं को देखते हैं जो यह परिभाषित करती हैं कि प्रमुख विषयों के भीतर ज्ञान कैसे प्राप्त किया जाता है।
Table 2.1: Major disciplines with discipline specific processes to acquire Knowledge
(तालिका 2.1: ज्ञान प्राप्त करने के लिए विषय विशिष्ट प्रक्रियाओं वाले प्रमुख विषय)
Major Disciplines (प्रमुख विषय) Specific Processes to acquire Knowledge (ज्ञान प्राप्त करने की विशिष्ट प्रक्रियाएँ)
Science (विज्ञान) Critical observation of the natural phenomenon (प्राकृतिक घटना का आलोचनात्मक अवलोकन)
 Developing inquiry on observable phenomenon (पूछताछ विकसित करना)
Linking and correlating scientific ideas with physical happenings (सहसंबंध स्थापित करना)
 Engaging in scientific experimentation (वैज्ञानिक प्रयोग)
Scientific exploration and validation of facts and ideas (अन्वेषण व सत्यापन)
Validating results of inquiry (परिणामों का सत्यापन)
 Developing scientific thinking and abstract concepts (वैज्ञानिक व अमूर्त सोच)
Social Sciences (सामाजिक विज्ञान) Critical observation of social phenomena (सामाजिक घटनाओं का आलोचनात्मक अवलोकन)
Social inquiry and exploration (सामाजिक पूछताछ व अन्वेषण)
 Understanding social, cultural and economic diversities (विविधताओं की समझ)
 Understanding rights and duties (अधिकार व कर्तव्य)
 Understanding civic responsibilities and ethical practices (नागरिक व नैतिक मूल्य)
Mathematics (गणित) Connecting mathematics with daily life (दैनिक जीवन से जोड़ना)
 Developing rational, inductive and deductive thinking (तर्कसंगत सोच)
 Developing logical reasoning and problem-solving skills (समस्या समाधान)
 Skills of analysis and synthesis (विश्लेषण व संश्लेषण)
Languages (भाषाएँ)  Developing communication skills (संप्रेषण कौशल)
 Skills of listening, speaking, reading and writing (LSRW कौशल)
Reflecting on literature (साहित्य पर मनन)
Appreciating and creating literature (साहित्य सृजन)
 Developing meta-cognitive skills (मेटा-संज्ञानात्मक कौशल)
Check Your Progress 1: Solutions
(अपनी प्रगति की जाँच करें 1: समाधान)
1. Define discipline specific knowledge.
(विषय विशिष्ट ज्ञान को परिभाषित करें)
English Explanation Hindi Explanation (सरल हिंदी में)
Discipline Specific Knowledge is a precisely defined set of understandings that goes beyond general familiarity with a subject. It is unique, essential and particular to a specific discipline (Koehler, 2012). विषय विशिष्ट ज्ञान समझ का वह सटीक समूह है जो सामान्य जानकारी से आगे होता है। यह किसी विशिष्ट विषय या पेशे के लिए अद्वितीय और आवश्यक होता है।
It is defined by the discipline’s aims, nature and specific methods of acquiring and validating knowledge. यह विषय के लक्ष्यों, उसकी प्रकृति और ज्ञान प्राप्त व सत्यापित करने की विशिष्ट विधियों से परिभाषित होता है।
2. Explain discipline specific processes to acquire knowledge in Science.
(विज्ञान में ज्ञान प्राप्त करने की प्रक्रियाएँ)
English Explanation Hindi Explanation (सरल हिंदी में)
Science depends on empirical knowledge and follows the scientific method involving observation, experimentation, validation and abstract thinking. विज्ञान अनुभवजन्य ज्ञान पर आधारित होता है और वैज्ञानिक पद्धति का पालन करता है जिसमें अवलोकन, प्रयोग, सत्यापन और अमूर्त सोच शामिल है।
Knowledge begins with critical observation, followed by experimentation, correlation of ideas with reality and validation of results. ज्ञान की शुरुआत आलोचनात्मक अवलोकन से होती है, फिर प्रयोग, विचारों का सहसंबंध और परिणामों का सत्यापन किया जाता है।
Finally, science develops abstract concepts and laws from concrete observations. अंत में, विज्ञान ठोस अवलोकनों से अमूर्त अवधारणाएँ और नियम विकसित करता है।
Next Step: अब आपने ज्ञान अधिग्रहण की विषय विशिष्ट प्रक्रियाओं को समझ लिया है। अगला खंड – Evolution and Framing of Disciplines

Post a Comment

0 Comments