​📚 Lesson - 9 & 10: Requirements and Divisions of Knowledge / BES-125 Understanding Disciplines and Subjects

Lesson - 9 & 10: Requirements and Divisions of Knowledge

📚 Lesson - 9 & 10: Requirements and Divisions of Knowledge (ज्ञान की आवश्यकताएँ और विभाजन)

नमस्ते! मैं आपका ट्यूटर हूँ और हम पिछले पाठ को आगे बढ़ाएंगे। पिछली बार हमने जॉन हॉस्पर्स (John Hospers) द्वारा बताए गए ज्ञान की पहली शर्त—सत्य (Truth)—को समझा था। अब हम दूसरी और तीसरी ज़रूरी शर्तें, यानी विश्वास (Belief) और सबूत (Evidence) को समझेंगे।


1. Requirements of Knowing (ज्ञान होने की आवश्यकताएँ)

ज्ञान की सबसे मान्य परिभाषा है: न्यायसंगत सत्य विश्वास (Justified True Belief)। इसके लिए तीन चीज़ें ज़रूरी हैं:

(b) Not only must a proposition (p) be true, but we must believe that p is true (कथन (p) सत्य होना चाहिए, और हमें यह विश्वास भी करना चाहिए कि p सत्य है)

English ExplanationHindi Explanation (सरल हिंदी में)
This is the subjective requirement, which implies that one must have certain attitude towards p – not merely wondering or speculating, but positively believing that p is true. यह व्यक्तिपरक आवश्यकता (Subjective requirement) है। इसका मतलब है कि हमारा p के प्रति एक निश्चित नज़रिया (Attitude) होना चाहिए—सिर्फ़ आश्चर्य या अटकलें लगाने के बजाय, हमें सकारात्मक रूप से विश्वास होना चाहिए कि p सत्य है।
Believing is a part (a defining characteristic) of knowing. ‘I know p’ implies ‘I believe p’ and ‘he knows p’ implies ‘he believes p’. विश्वास करना ज्ञान का एक परिभाषित लक्षण (Defining characteristic) है। अगर मैं कहता हूँ 'मैं p जानता हूँ', तो इसका अर्थ है 'मैं p में विश्वास करता हूँ'।
But believing p is not a defining characteristic of p’s being true; p can be true even though one does not believe in it. लेकिन p का सत्य होना, विश्वास करने पर निर्भर नहीं करता। p सत्य हो सकता है, भले ही कोई उसमें विश्वास न करे। (जैसे: पृथ्वी गोल है, भले ही प्राचीन काल के लोग इसमें विश्वास न करते हों)।

(c) Necessity of evidence or a reason to believe p (p पर विश्वास करने के लिए सबूत या कारण की आवश्यकता)

English ExplanationHindi Explanation (सरल हिंदी में)
There is necessary for evidence or a reason to believe a proposition to be true. किसी कथन को सत्य मानने के लिए सबूत (Evidence) या कारण (Reason) का होना आवश्यक है।
For example, ‘I know that the sun will rise tomorrow’... There are excellent reasons or evidences to believe them to be true, because of their certainty. उदाहरण के लिए: 'मैं जानता हूँ कि कल सूर्य उदय होगा'। इस पर विश्वास करने के लिए हमारे पास उत्कृष्ट कारण या सबूत हैं, क्योंकि हमें इसकी निश्चितता (Certainty) है (यह रोज़ होता है)।
But there are other kinds of propositions where only self-experience is involved; such as ‘feeling headache’ or ‘feeling drowsy’... लेकिन कुछ अन्य प्रकार के कथन भी हैं जहाँ केवल स्वयं का अनुभव (Self-experience) शामिल होता है, जैसे 'सिरदर्द महसूस होना' या 'नींद आना'।
To say; ‘I feel pain’, the experience itself constitutes all the evidence that one requires. 'मुझे दर्द हो रहा है' कहने के लिए, यह अनुभव ही अपने आप में सारा सबूत होता है जिसकी हमें ज़रूरत होती है।
There are also statements, which are analytical in nature for which evidence is not claimed. The statements of this class are called ‘truth of reason’... कुछ कथन विश्लेषणात्मक (Analytical) प्रकृति के होते हैं, जिनके लिए सबूत का दावा नहीं किया जाता। इन्हें 'तर्क का सत्य' (Truth of reason) कहा जाता है। (जैसे: 'एक त्रिकोण के तीन कोने होते हैं')। ये 'आवश्यकता के दायरे' (realm of necessity) में सत्य होते हैं।

2. 1.3.3 Three Divisions of Knowledge (ज्ञान के तीन विभाजन)

ज्ञान को जिस तरीके से प्राप्त किया जाता है, उसके आधार पर इसे तीन भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

(1) A Priori Knowledge (अ-प्राथमिक ज्ञान)

English ExplanationHindi Explanation (सरल हिंदी में)
A priori knowledge is knowledge whose truth or falsity can be decided before or without recourse to experience (a priori means ‘before’). अ-प्राथमिक ज्ञान वह ज्ञान है जिसकी सत्यता या असत्यता का निर्णय अनुभव से पहले या अनुभव का सहारा लिए बिना किया जा सकता है। (लैटिन में a priori का अर्थ है 'पहले')।
Knowledge that is a priori has universal validity and once recognised as true (through the use of pure reason) does not require any further evidence. जो ज्ञान अ-प्राथमिक होता है, उसकी सार्वभौमिक वैधता (Universal validity) होती है, और एक बार शुद्ध तर्क (Pure reason) से सत्य मान लिए जाने पर, उसे और सबूत की ज़रूरत नहीं होती।
Logical and Mathematical truths are a priori in nature. They do not stand in need of empirical validations. तार्किक और गणितीय सत्य (Logical and Mathematical truths) प्रकृति में अ-प्राथमिक होते हैं। उन्हें अनुभवजन्य सत्यापन (Empirical validations) की ज़रूरत नहीं होती।

(2) A Posteriori Knowledge (आ-पश्चात ज्ञान)

English ExplanationHindi Explanation (सरल हिंदी में)
A posteriori knowledge is the knowledge based upon observation and experience. आ-पश्चात ज्ञान वह ज्ञान है जो अवलोकन (Observation) और अनुभव (Experience) पर आधारित होता है।
This is the knowledge of the scientific method stressing accurate observation and exact descriptions. यह वैज्ञानिक पद्धति (Scientific method) का ज्ञान है, जो सटीक अवलोकन और सटीक विवरण (Exact descriptions) पर ज़ोर देता है।
The propositions that fall under this category can be looked at from the point of view of whether they contain any factual content... इस श्रेणी में आने वाले कथनों को इस दृष्टिकोण से देखा जाता है कि उनमें कोई तथ्यात्मक सामग्री (Factual content) है या नहीं... (पैराग्राफ यहाँ अधूरा है)।
Tutor’s Note: Most of the things we learn daily (like "it is raining today") are A Posteriori knowledge. ट्यूटर की सलाह: हम रोज़मर्रा में जो कुछ भी सीखते हैं (जैसे "आज बारिश हो रही है"), वह आ-पश्चात ज्ञान है।

Next Step: अब हम ज्ञान की दूसरी आवश्यकता (आ-प्राथमिक और आ-पश्चात ज्ञान के बचे हुए हिस्से) और संभवतः तीसरे प्रकार के ज्ञान (Synoptic / अन्य प्रकार के ज्ञान) पर चर्चा कर सकते हैं, यदि वह अगले पैराग्राफ में दिया गया हो।
क्या आप चाहेंगे कि मैं अगले पाठ पर जाऊँ?

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