​📚 Lesson - 12: Data, Information, and Knowledge (DIK) / BES-125 Understanding Disciplines and Subjects

Lesson - 12: Data, Information, and Knowledge (DIK)

📚 Lesson - 12: Data, Information, and Knowledge (DIK) (डेटा, सूचना और ज्ञान)

नमस्ते! बहुत बढ़िया! पिछले पाठ में, हमने जाना था कि ज्ञान को न्यायसंगत सत्य विश्वास (Justified True Belief) क्यों कहते हैं। अब हम उस बुनियादी पदानुक्रम (hierarchy) को समझेंगे जिसकी हमने बात की थी: डेटा → सूचना → ज्ञान।


1. Data (डेटा)

डेटा सबसे कच्चा (raw) माल होता है।

English ExplanationHindi Explanation (सरल हिंदी में)
Data can be defined as ‘fact’ or ‘description of a phenomenon’. Unless data is interpreted, it has very limited meaning or no meaning at all. डेटा को 'तथ्य' (fact) या 'किसी घटना का वर्णन' (description of a phenomenon) के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। जब तक डेटा की व्याख्या (interpreted) नहीं की जाती, तब तक इसका बहुत सीमित अर्थ होता है या कोई अर्थ ही नहीं होता।
For example, the data regarding height or colour of a person... can have meaning when they are interpreted and understood in a given context. Therefore, raw data do not provide meaning about a phenomenon. उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति की ऊँचाई या रंग से संबंधित डेटा तभी सार्थक होता है जब किसी संदर्भ (context) में उसकी व्याख्या और समझ की जाती है। इसलिए, कच्चा डेटा (raw data) किसी घटना के बारे में अपने आप में कोई अर्थ नहीं देता।
Tutor’s Example: A single number like '45' is just data. It has no meaning until you say: "The temperature is 45°C." ट्यूटर का उदाहरण: '45' जैसा एक अंक केवल डेटा है। इसका तब तक कोई अर्थ नहीं है जब तक आप यह नहीं कहते: "तापमान 45°C है।"

डेटा को जब हम समझते हैं और उसे एक संदर्भ में डालते हैं, तो वह सूचना बन जाता है।

English ExplanationHindi Explanation (सरल हिंदी में)
Information is the interpretation of data pertaining to a given context. It involves manipulation of the raw data. सूचना किसी दिए गए संदर्भ (context) से संबंधित डेटा की व्याख्या (interpretation) है। इसमें कच्चे डेटा का हेरफेर (manipulation) शामिल होता है।
To add meaning to the raw data, many a times, we interpret it, correlate it, and differentiate it from other forms of available data. कच्चे डेटा में अर्थ जोड़ने के लिए, हम अक्सर इसकी व्याख्या करते हैं, इसे सहसंबंधित (correlate) करते हैं, और इसे अन्य उपलब्ध डेटा से अलग करते हैं।
Example: Heights of the students in a particular class constitute the data. When we interpret them in relation to the heights of other students in the group, calculate the average height... it means we are interpreting the data and getting information... उदाहरण: एक कक्षा में छात्रों की ऊँचाई डेटा है। जब हम औसत ऊँचाई (average height) की गणना करते हैं, तुलना करते हैं कि कितने औसत से ऊपर या नीचे हैं, तो इसका मतलब है कि हम डेटा की व्याख्या कर रहे हैं और सूचना प्राप्त कर रहे हैं।
Data is used and organised to create information for certain purpose and use. We get such type of information from the internet, newspaper, or from other media sources. डेटा को एक निश्चित उद्देश्य के लिए संगठित (organised) और उपयोग करके सूचना बनाई जाती है। हमें इस प्रकार की सूचना इंटरनेट, समाचार पत्र या अन्य मीडिया स्रोतों से मिलती है।

3. Knowledge (ज्ञान)

ज्ञान वह है जो हमें सूचना से मिलता है, जब हम उस सूचना को समझते हैं और उसे अपने मौजूदा विचारों से जोड़ते हैं।

English ExplanationHindi Explanation (सरल हिंदी में)
Knowledge is created by attaching meaning to the information. Information can be used as a necessary medium or material to construct knowledge. सूचना में अर्थ (meaning) जोड़कर ज्ञान का निर्माण होता है। सूचना का उपयोग ज्ञान के निर्माण के लिए एक आवश्यक माध्यम या सामग्री के रूप में किया जा सकता है।
Knowledge is information which has been processed and integrated into an existing structure. ज्ञान वह सूचना है जिसे संसाधित (processed) किया गया है और एक मौजूदा संरचना (existing structure) में एकीकृत (integrated) किया गया है।
Dubin (1976), explains ‘information is descriptive while knowledge is predictive...’ ड्यूबिन (Dubin) समझाते हैं कि 'सूचना वर्णनात्मक (descriptive) होती है, जबकि ज्ञान भविष्य बताने वाला (predictive) होता है'। (यानी ज्ञान हमें बताता है कि भविष्य में क्या हो सकता है)।
It can be concluded that, knowledge is created through a process of collection of information and attaching certain meaning to it for a particular purpose by human cognition. निष्कर्ष यह है कि मानव संज्ञान (human cognition) द्वारा सूचना एकत्र करने और किसी विशेष उद्देश्य के लिए उसमें कुछ अर्थ जोड़ने की प्रक्रिया से ज्ञान का निर्माण होता है।
Analysing, synthesizing, and consolidating the data; linking it with personal experiences; connecting it with one’s thinking... are the processes involved in construction of knowledge. डेटा का विश्लेषण (Analysing), संश्लेषण (synthesizing) और समेकन (consolidating) करना; इसे व्यक्तिगत अनुभवों से जोड़ना; इसे सोच और संज्ञान से जोड़ना - ये सभी ज्ञान के निर्माण में शामिल प्रक्रियाएँ हैं।
Information itself is not knowledge but it becomes knowledge when meaning is attached to it. सूचना स्वयं ज्ञान नहीं है, लेकिन जब इसमें अर्थ जोड़ा जाता है तब यह ज्ञान बन जाती है।

🔗 The DIK Hierarchy (डेटा → सूचना → ज्ञान पदानुक्रम)

💡 Concept (अवधारणा)Example (उदाहरण)
Data (डेटा) '45' और '85'
Information (सूचना) "बाहर का तापमान 45°C है, और घर के अंदर 85°F (लगभग 29°C) है।" (डेटा को संदर्भ मिला)।
Knowledge (ज्ञान) "बाहर बहुत गर्मी है (45°C) और अंदर का तापमान सही है (29°C), इसलिए मुझे खिड़कियाँ बंद रखनी चाहिए ताकि बाहर की गर्मी अंदर न आए।" (सूचना को उपयोग करने की समझ)।

4. Check Your Progress 2 (अपनी प्रगति की जाँच करें 2)

3. Differentiate between Knowledge and Information with suitable examples. (उपयुक्त उदाहरणों के साथ ज्ञान और सूचना में अंतर स्पष्ट करें।)

* संकेत:

  • सूचना क्या करती है? (वर्णन)
  • ज्ञान क्या करता है? (भविष्यवाणी/उपयोग)
  • संबंध: ज्ञान बनाने के लिए किसकी आवश्यकता होती है?

Hint: What does Information do? (Describe). What does Knowledge do? (Predict/Use). Relationship: What is required to construct Knowledge?

Next Step: आप अपने उत्तर लिखें। अगले पाठ में हम इस यूनिट के शेष भाग की समीक्षा करेंगे! क्या आप अगले भाग के लिए तैयार हैं?

Post a Comment

0 Comments