📚 Lesson - 11: Knowledge Divisions and Information Linkage (ज्ञान के विभाजन और सूचना से जुड़ाव)
नमस्ते! शानदार! आपने ज्ञान के दो महत्वपूर्ण विभाजन समझ लिए हैं। अब हम आ-पश्चात ज्ञान को पूरा करेंगे और जानेंगे कि अनुभवी ज्ञान (Experienced Knowledge) क्या होता है। साथ ही, हम ज्ञान (Knowledge) और सूचना (Information) के बीच के अंतर की शुरुआत करेंगे।
1. A Posteriori Knowledge (Continued) (आ-पश्चात ज्ञान की निरंतरता)
हम पिछले पाठ के आ-पश्चात ज्ञान (A Posteriori Knowledge) के हिस्से को पूरा करते हैं, जो अनुभव पर आधारित ज्ञान है।
| English Explanation | Hindi Explanation (सरल हिंदी में) |
|---|---|
| The propositions that fall under this category can be looked at from the point of view of whether they contain any factual content and from the standpoint of the criteria employed for deciding their truth or falsity. | इस श्रेणी में आने वाले कथनों को इस दृष्टिकोण से देखा जा सकता है कि क्या उनमें कोई तथ्यात्मक सामग्री (Factual content) शामिल है और उनकी सत्यता या असत्यता का निर्णय करने के लिए उपयोग किए गए मानदंडों (Criteria) के आधार पर भी देखा जा सकता है। |
| For example, we have propositions like: Ice melts. Snow is white. Metals conduct heat and electricity. These propositions give us factual information whose truth or falsity can be decided only through observation and verification. These are called synthetic propositions. | उदाहरण के लिए: हमारे पास कथन हैं: बर्फ पिघलती है। बर्फ सफेद होती है। धातुएँ ऊष्मा और बिजली का संचालन करती हैं। ये कथन हमें तथ्यात्मक जानकारी देते हैं, जिनकी सत्यता या असत्यता का निर्णय केवल अवलोकन और सत्यापन (Observation and verification) के माध्यम से किया जा सकता है। इन्हें संश्लेषणात्मक कथन (Synthetic Propositions) कहा जाता है। |
| Tutor’s Tip: Synthetic means combining or putting together. These statements put together two separate ideas (like 'Ice' and 'melts') which must be checked in the real world. | ट्यूटर की सलाह: संश्लेषणात्मक का अर्थ है जोड़ना। ये कथन दो अलग-अलग विचारों को जोड़ते हैं (जैसे 'बर्फ' और 'पिघलना'), जिनकी वास्तविक दुनिया में जाँच की जानी चाहिए। |
2. Experienced Knowledge (अनुभवी ज्ञान)
Experienced Knowledge — क्या यह अलग है?
| English Explanation | Hindi Explanation (सरल हिंदी में) |
|---|---|
| Experienced knowledge is always tentative and cannot exist prior to experience or be conducted from observation. | अनुभवी ज्ञान (Experienced Knowledge) हमेशा अस्थायी (tentative) होता है और यह अनुभव से पहले मौजूद नहीं हो सकता या अवलोकन से प्राप्त नहीं किया जा सकता। |
| It must be experienced to have value. | इसका मूल्य होने के लिए इसे अनुभव किया जाना चाहिए। |
| Example: Knowing how it feels to ride a bicycle, or the feeling of sadness after a loss. No amount of reading (A Priori/A Posteriori) can truly replace the actual feeling. | उदाहरण: यह जानना कि साइकिल चलाने में कैसा महसूस होता है, या किसी नुकसान के बाद उदासी की भावना। पढ़ने मात्र से (A Priori/A Posteriori) वास्तविक भावना का अनुभव नहीं हो सकता। |
| Basic to the three types, is propositional knowledge (a priori and a posteriori) and it is to this type that the structure of knowledge question is addressed. This has important implications to curriculum planning. | इन तीनों प्रकारों में कथनात्मक ज्ञान (Propositional knowledge), जो (a priori और a posteriori) है, सबसे बुनियादी है, और ज्ञान की संरचना का प्रश्न इसी प्रकार को संबोधित करता है। इसका पाठ्यक्रम नियोजन (Curriculum planning) के लिए महत्वपूर्ण निहितार्थ (implications) हैं। |
3. 1.4 KNOWLEDGE AND INFORMATION (ज्ञान और सूचना)
यह खंड हमें उस अंतर की ओर ले जाता है जिसकी चर्चा हमने पहले की थी।
| English Explanation | Hindi Explanation (सरल हिंदी में) |
|---|---|
| Many of us fail to differentiate between the concepts of ‘knowledge’ and ‘information’. Sometimes, we use both synonymously. | हममें से कई लोग 'ज्ञान' और 'सूचना' की अवधारणाओं के बीच अंतर नहीं कर पाते। कभी-कभी, हम दोनों का उपयोग पर्यायवाची (synonymously) के रूप में करते हैं। |
| But both are different in their nature and meaning. There is a connection between ‘information’ and ‘knowledge’. | लेकिन दोनों अपनी प्रकृति और अर्थ में अलग हैं। 'सूचना' और 'ज्ञान' के बीच एक संबंध ज़रूर है। |
| Both these concepts are preceded by understanding of data. Let us see the linkage among these concepts. | इन दोनों अवधारणाओं से पहले डेटा की समझ (understanding of data) आती है। आइए, हम इन अवधारणाओं के बीच जुड़ाव (linkage) को देखें। |
| Tutor’s Note: We often think of this relationship as a hierarchy: Data → Information → Knowledge. | ट्यूटर की सलाह: हम अक्सर इस संबंध को एक पदानुक्रम (hierarchy) के रूप में सोचते हैं: डेटा → सूचना → ज्ञान। |
4. Check Your Progress 1 (अपनी प्रगति की जाँच करें 1)
ये प्रश्न आपके अभ्यास के लिए हैं। इन्हें स्वयं हल करने का प्रयास करें!
1. Differentiate between ‘a priori’ and ‘a posteriori’ knowledge?
(‘a priori’ और ‘a posteriori’ ज्ञान में अंतर स्पष्ट करें?)
Hint: One depends on experience, the other does not. One is related to math/logic, the other to observation.
2. Explain ‘experienced knowledge’ with an example.
(एक उदाहरण के साथ 'अनुभवी ज्ञान' की व्याख्या करें।)
Hint: What must this knowledge be like? Can it be achieved just by reading?
0 Comments